Sponser


Saturday, February 24, 2018

दमन एवं दिउ के बिच हेलीकाप्टर राइड और टिकेट बुकिंग

केन्द्रशासित प्रदेश दमन एवं दिउ भारत के पश्चिमी किनारे पर स्थित है जिनका कुल क्षेत्रफल 112 बर्ग किलोमीटर है !यह प्रदेश 1500 वी सताब्दी से पुर्तगाली कालोनी था जिसे  1961 में एक मिलिट्री एक्शन के द्वार भारत मिला लिया गया !यह प्रदेश दो बहुत ही खूबसूरत रीजन का गठजोड़ से बना है जो दमन और दिउ के नाम से जाना जाता है ! इन दोनों क्षेत्रो को अरबियन सागर दो भागो में बाटता है !


दमन की खुबशुरुती में  दमन गंगा नदी इसको दो बांगो में बाँट और चार चाँद लगा देती है !  वही दिउ जो की एक द्वीप है उसकी अपनी एक अलग पहचान है !जहा दमन  बासीलीक बोम जीसस चर्च  के लिए प्रसिद है वही  दिव अपने 16 वे सदी निर्मित किला के लिए प्रसिद्ध है ! 

24 फ़रवरी 2018  इस प्रदेश के लिए बहुत ही एतिहासिक दिन साबित होने वाला है वह इस लिए की अभी तब दमन से दिउ जाने के लिए बस सर्विस ही थी जिससे की यात्रा करना बड़ा ही कष्टदायी तथा ज्यादा समय भी लगता था और कुल यात्रा लगभग 900 किलोमीटर और 17 घंटो की हो जाती थी! लेकिंन 24 फरवरी 2018 को माननीय प्रधान मंत्री  श्री नरेद्र मोदी जी का प्रदेश का यात्रा है जिसमे ओए अपने करकमलो  के द्वारा दमन और दिउ वालो को बहुत ही अच्छा  सौगात देने वाले   है और बहुत से लाभकारी योजनाओ के साथ साथ हेलीकाप्टर सेवा भी दमन से दिउ बिच सुरु होने जा रहा है और उसी दिन से  उडान सेवा के अंतर्गत दिउ अहमदाबाद फ्लाइट सेवा भी सरू होने वाली है जिसका पहला यात्री माननीय केन्द्रीय उद्यान मंत्री होंगे ! ये दोनों सेवा सुरु हो जाने के बाद उम्मीद  है की पर्यटन को एक बहुत ही बड़ा उछाल आएगा इस प्रदेश में  क्यों की आप जो पर्यटक दमन आयेंगे ओ  दिउ भी आसानी से जा सकते! आभी तकः का प्रयत्न केवल शराब पे निर्भर थी  वह अब  यहाँ  से आगे सोमनाथ द्वारक धार्मिक स्थान है उसे भी आसानी से देख सकते है जो की अभी दमन से उतनी आसानी से उपलब्ध नहीं था !
फोटो : पवनहंस के सौजन्य से 

दमन से दिउ जाने के लिए हेलिकोटर टिकेट ऑनलाइन मिल रहा है उसे इस प्रकार से बुक कर सकते है (Helicopter ticket kaise book kare daman aur diu ke beech)!सबसे पहले आप पवनहंस के साईट पे जाये  उसके बाद आप निम्न डिटेल वह फॉर्म में भर के अपना टिकेट बोक कर सकते है टिकेट  कुल भाडा   2625 रुपया है जो 5% GST के साथ है! यह हेलीकाप्टर सुबह 0930 बजे दमन से चलेगा और 1040 बजे दिव पूछेगा पुरे 1 घंटा और 10 मिनट के यात्रा समय के बाद 

पूरा डिटेल भरने के बाद आप  सर्च फ्लाइट बटन पे क्लिक करे और उसके बाद 

आपको फ्लाइट डिटेल आएगा और टिकेट उपलब्धता दिखायेगा उसको देखने के बाद आप अपना ईमेल एड्रेस , आधार नंबर तथा कांटेक्ट नंबर डाल के ऑनलाइन पेमेंट कर के अपना टिकेट बुक करा सकते है ! 
टिकेट बुक कराना  काफी आसन है !

आनंद उठाये हेलीकाप्टर सर्विस दमन एवं  दिउ के लिए !

दमन एवं दिउ के बिच टिकेट बुकिंग के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स या जरुरी डिटेल्स है(Documents requires helicopter ticket booking from Daman and Diu) !
  • आधार कार्ड 
  • ईमेल एड्रेस 
  • इमरजेंसी कांटेक्ट नम्बर 
  • एड्रेस 
दमन और दिउ के हेलीकाप्टर सर्विस का टाइमिंग :(Daman- Diu Helicopter timing)
दमन - 0930 बजे  दिउ -1040 बजे(फ्लाइंग हौर्स 1 घंटा 10 मिनट )
दिउ -1130 बजे दमन- 1240 बजे (फ्लाइंग हौर्स 1 घंटा 10 मिनट )

अगर इतनी डिटेल्स आपके पास है और अप्प डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग था क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके यहाँ से टिकेट बुक कर सकते है !








No comments:

Post a Comment