Sponser


Tuesday, May 3, 2016

7.62 mm एसएलआर को खोलना , जोड़ना और मग्जिन को खोलना जोड़ना !

हथियार की हैंडलिंग करने से पहले हम उसका निरिक्षण की करवाई करते है जिसके बारे में हम पिछले पोस्ट में देखे ! इस पोस्ट में 7.62 mm एसएलआर राइफल को खोलना   जोड़ना (7.62mm SLR ko Kholna aur Jodana) कैसे करते है इसके बारे में बात करेंगे !
SLR ka Kholna
SLR ka Kholna 
जरुर पढ़े : 7.62 mm एसएलआर का निरिक्षण की करवाई और अहमियत 

7.62 mm सेल्फ लोडिंग राइफल पुलिस और आर्म्ड फ़ोर्स के जवानों का एक जातीय हथियार है इस लिए ये जरुरी है की इसकी हैंडलिंग , खोलना जोड़ना और सफाई सभी जवानों को आती हो ! हथियार की करवाई शुरू करते वक्त हम सबसे पहले जो करवाई करते है ओ है निरिक्षण की करवाई !निरिक्षण की करवाई के बाद पहले एसएलआर को खोलने  फिर जोड़ने और अंत में सफाई के बारे में बात करगे !

7.62 एसएलआर को कैसे खोले (7.62 mm SLR kaise khola jata hai  )
शुरु शरू की करवाई : shru shuru ki karwayi 
  1. यकींन करे की राइफल खाली है 
  2. सेफ्टी कैच "S" पर करे और मग्जिन को उतारे 
  3. राइफल को कॉक करे , ये बात ध्यान में रखे क बिना कॉक किये  राइफल को ना खोले !
  4. स्टड को दबाते हुए बेनट को उतारे उर यकीं करे की बैक साईट पूरा पीछे और लीफ निचे बैठी हुई हो  
जरुर पढ़े : 7.62 mm एसएलआर राइफल के बेसिक  जेनरल डाटा 

और एसएलआर को खोलने की करवाई इस प्रकारे से करे :
गैस प्लग और पिस्टन को खोलना (gas plug aur piston)
  • जब की गैस प्लग गैस वाला अमुनिसन फायर करने के लिए सेट होता है (गैस प्लग का कटाववाला हिस्सा ऊपर होता है ) तो गैस प्लग प्लंजर को ड्रिल कट्रिज या कॉम्बिनेशन  टूल्स या किसी नुकीली चीज से दबाये और गैस प्लग को घडी की सुई के रुख में घुमाये ताकि प्लग गैस ब्लाक से अलग हो जाये ! अगर गैस प्लग ग्रेनेड फायरिंग के लिए सेट है ( अब की कटाव वाला भाग निचे को तरफ होता है ) तो गैस प्लग  पर दबाव रखते हुए गैस प्लग को घडी के उलटे रोख घुमावे और दबाव बनाये रखे ताकि गैस प्लग उछल कर दूर नर गिर पड़े !
  • पिस्टन और स्प्रिंग को बहार निकले. पिस्टन को स्प्रिंग से अलग करने के लिए इसको घुमा घुमा कर निकले !
स्लइड और ब्रिज ब्लाक को खोलना(Slide aur bridge block)

  • बाएँ हाथ से हैण्ड गार्ड को मजबूटी से पकडे ! मुज्ल निचे की तरफ करे !
  • बॉडी लॉकिंग कत्च को पीछे खीचते हुए बट को निचे दबाकर राइफल को तोड़ दे !
  • जब इस तरह से राइफल खुली हो तो कभी भी हैमर पर काबू पाए बिना ट्रिगर को ना दबाये ! नहीं तो ट्रिगर मेचानिज्म ख़राब हो जायेगा !
  • बॉडी कवर को निचे खीचते हुए उतर दे !
  • रिटर्न रॉड को पकड़ कर पीछे खींचे .  ब्रिज ब्लाक को निचे गिरने से रोकें के लिए उसके निचे ऊँगली रखे !
  • रिटर्न रॉड अपनी तरफ रखते हुए स्लाइड उल्टा करे ! ब्रिज ब्लाक को स्लाइड में पूरा बिच में करे ! बएँ हाथ की अंगुलियो से ब्रिज ब्लाक को  अगले किनारे को उठाए और अंगूठे से फायरिंग पिन के पिछले वाले हिस्से को दबाते हुए ब्रिज ब्लाक को स्लाइड से अलग करे !
इस प्रकार से राइफल खुल गया और राइफल को खोले ते समय ये ध्यान में रखे की जो पुर्जे पगले खुले गे ओ सबसे बाद में जुड़ेगा !



7.62 mm राइफल को जोड़ना (7.62mm SLR ko jodna)

ब्रिज ब्लाक और स्लइड 
  • स्लाइड को उल्टा पकडे ! दायें हाथ से ब्रिज ब्लाक उठाये और फायरिंग [इन का दूसरा हिंस्सा स्लाइड के सुराख़ में डाल दे ! ब्रिज ब्लाक को थोडा पीछे दबाते हुए स्लाइड में ठीक से बिठाडे !
  • राइफल को उठाओ , उजल निचे तरफ रखते हुए स्लाइड और ब्रिज ब्लाक को बाएँ हाथ से उठाओ, ब्रिज ब्लाक के निछे ऊँगली रखते हव स्लाइड और ब्रिज ब्लोक को बॉडी के अन्दर दाखिल करे और बॉडी कवर को लगा दे !
  • यकीं करो की सेफ्टी स्कैच "S" पर है ! रोफ्ले को बंद करे ( अगर राइफल का सेफ्टी कैच "R" पर रख कर जोड़ा जय तो हो सकता है राइफल ना जुड़े , ट्रिगर  ना दबे और सेफ्टी कैच ना लगे ). इसको दूर करने के लिए राइफल को फिर से खोले सेफ्टी कत्च को "S" पर करे और जोड़ दे !
  • जोड़ने से पहले यकीं करो की रिटर्निंग स्प्रिंग रॉड बट के सेंटर की सीध में है ! अगर ऐसा नहीं है तो रॉड और बट कैप दोनों को नुकसान हो सकता है 

जरुर पढ़े :हरकत करते हुए टारगेट पे कैसे एम लेना चाहिए 

पिस्टन और गैस प्लग को जोड़ना(Piston aur gas plug ko jodna)

  • पिस्टन स्प्रिंग किसी भी तरफ से पिस्टन पर चढ़ाये . यह ध्यान में रखे की स्प्रिंग पिस्टन के अगले उपरी सिरे तक पहुच गया हो !
  • पिस्टन और स्प्रिंग को सिलिंडर में दाखिल करे और गैस प्लग को लगते हुए उल्टा लगते हुए निचे लगाये जहा तक प्लग आसानी से जा सके . ड्रिल कार्ट्रिज या कॉम्बिनेशन टूल की मदद से गैस प्लग प्लंजर को दबाये  और गैस प्लग को घडी की सुई के उलटे रुख इतना घुमाये की प्लग का कटा हुआ हिस्सा ऊपर आ जाये ! प्लंजर पर से  दबाव को हटाये और यकीं करे की गैस प्लग ठीक से लग गया है ( राइफल वाला  अमुनिसन फायर करने के लिए तैयार है अगर राइफल granade फायर के लिए तैयार करना है तो गैस प्लग को  इसे उलटे घुमाये !.

7.62 mm एसएलआर राइफल का मग्जिन का खोलना और जोड़ना

मग्जिन का खोलना (7.62m slr ke magjin ko kholna)

  • मग्जिन को खोलने से पहले इसके स्प्रिंग को दबाकर टेस्ट करे! अब मग्जिन को बाएँ हाथ में इस तरफ से पकडे की बॉटम प्लेट ऊपर की तरफ और मग्जिन की बड़ी साइड आगे की तरफ हो !
  • रिटेनर स्टड को इतना निचे दबाये की बॉटम प्लाते आजाद हो जाये ! अब बॉटम प्लेट को अहिस्ता से निकले ! दाहिने रखे की मग्जिन स्प्रिंग के ऊपर बाएँ साथ से उन्गुथा से काबू रखा जाये !
  • मग्जिन स्प्रिंग और प्लातेफ़ोर्म को अलग करे !मग्जिन को उसी समय खोला जाय जब उसकी सफाई ज़रूरी हो ताकि स्प्रिंग जल्दी कमज़ोर ना हो जाये !
मग्जिन का जोड़ना (Magjin ko jodna)
  • मग्जिन प्लेट फॉर्म , स्प्रिंग और रिटेनर को मग्जिन केस में अन्दर  डाले !
  • स्प्रिंग को दबाते हुए बोत्तम प्लेट को लगादे  ! यकीं करे की रिटेनर स्टड ठीक से बहार निकल ए!
  • प्लेटफार्म को  दबाते हुए मग्जिन को चेक करे 

इस प्रकार से 7.62 mm एसएलआर को खोलना , जोड़ना और मग्जिन का खोलना और जोडा जाता है !

अगर पोस्ट पसंद आएतो  लाइक और शेयर जरुर  करे !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...