Sponser

Search

Winter Clothing

Wednesday, March 4, 2020

कॅरोना वायरस पुलिस जवान की ड्यूटी

हेलो  आज के इस  बात करूँगा कॅरोना वायरस  पुलिस जवान की ड्यूटी और ड्यूटी के दौरान या ड्यूटी के बाद अपने  इस वायरस  इन्फेक्शन से बचे और अगर संक्रमित हो गए तो करे !

दोस्तों सबसे पहले तो  बोलना चाहुगा की यह पोस्ट मै  बहुत समय के बाद लिख रहा हु क्यों की कुछ ऐसी काम के संबंध में व्यस्ता आ गई  थी की   था!  मै प्रॉमिस करता है की कोसिस करूँगा के समय समय पे पोस्ट लिखूंगा ! 

दोस्तों मुझे यह बताते हुए हर्ष भी हो रहा है की मैंने पुलिस ट्रेनिंग से सम्बंधित एक यूट्यूब चैनल पोलिसवाले गुरूजी के नाम से सुरु किया हु और ऐसा अपेक्षा रखता हु की आप मेरे चैनल को विजिट कररंगे और वीडियो को देखेंगे और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करेंगे !

कॅरोना वायरस के संबंध में यह पोस्ट मई इसलिए लिख रहा हु की आज अपने देश में भी कॅरोना  वायरस के पॉजिटिव केस कुछ मिले है !दोस्तों हमने पहले भी देखा है की जब भी कोई आपदा आती है स्कूल कॉलेज या ऑफिसेस बंद हो जाते है लेकिन पुलिस की ड्यूटी बढ़ जाती है , और शायद इस केस में भी यही होने वाला है तो ऐसे समय में बचाव के बारे  में जानना बहुत जरुरी है  और विश्व स्वास्थ्य आर्गेनाईजेशन ने कॅरोना  वाइरस से बचने के लिए बहुत सारे  सुरक्षा सम्बंधित हिदायते जारी किये है उसे जानना बहुत जरुरी है ! 

कॅरोना  वायरस उतना खतरनाक वीमारी नहीं है जितना की हल्ला मचा हुवा है इसमें खतरनाक बाते  यही है की यह वीमारी का  इन्फेक्शन और इसका फैलाव बहुत ज्यादा है और उस इन्फेक्शन के रुकने के लिए अभी तक कोई टिका का ईजाद नहीं हुवा है नहीं तो इस वीमारी में भी डेथ रेट और बिमारिओ के जितना ही है बस अंतर यह है की और बिमारिओ की  इन्फेक्शन को टीकाकरण कर के रोक लिया जाता है जबकि इस वीमारी का कोई टिका अभी तक नहीं बना है !

चलिए टिका बने या न बने फिर एक पुलिस के जवान को भीड़भाड़ वाले जगह पे ड्यूटी करनी ही पड़ेगी इसलिए वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के बताये हुए सुरक्षा सम्बंधित हिदायते जो की उनके वेबसाइट पे दिया हुवा है ो इस प्रकार से है :
  • समय समय पे अपना हाथ अच्छी तरह साबुन या अल्कोहल बेस्ड सेंतीसाइजऱ  से धोये  रहे !

  • खांसने  और कफ से पीड़ित व्यक्तिओ से दुरी बनाये रखे कम से कम तीन मीटर !
  • बिना हाथ को अच्छी तरह से धोये हुव आँख, नाक, मुँह को न छुए !

  • खासते या छीकते समय मुँह और नाक में कपडे रख कर खासे या छीके और उसके बाद हाथ को अच्छी तरसे साबुन से साफ करे !
सही जानकारी रखना किसी भी समस्या से बचाव का बहुत ही अच्छा तरीका है इसलिए अपने हेल्थ ऑफिसियल और न्यूज़ पेपर तथा टेलीविज़न में लेटेस्ट जानकारी कॅरोना  के बारे में जो भी दी जाती है उसको ध्यान से सुने और उसका अनुपालन करे सुरक्षित रहना ही बचाव है ! धन्यवाद इसके साथ ही यह पोस्ट यहाँ सम्पत हुवा उम्मीद है की आपको इस जानकारी से लाभ मिलेगा ! धन्यवाद , जय हिन्द 

No comments:

Post a Comment