Advertisement

Search

Saturday, January 13, 2018

आई आर बी के लिखित परीक्षा का सभी पोस्ट का रिजल्ट यहाँ देखे

जब आई आर बटालियन लक्षद्वीप , दमन & दिउ, दादरा नगर हवेली का भर्ती निकला था तो उस समय उसका सिलेबस और फिजिकल टेस्ट के बारे में एक पोस्ट लिख था ! पिछले 27 और 28 जनवरी 2018 को जो आई आर बी का एग्जाम हुवा था उसका रिजल्ट आप निचे दिए गए लिंक पर आने वाले कुछ दिनों में देख सकते है !



www.daman.nic.in
www.lakshadweep.nic.in 

निचे दिए गए लिंक को भी क्लिक कर के एग्जाम अनसर की देख सकते है 

और मै ने सवाल पूछने वालो को बताया की आई आर बी परा मिलिट्री नहीं है बल्कि एक स्पेशल आर्म्ड पुलिस है जिसका डिप्लॉयमेंट या कह सकते है की काम करने का दायरा तीन केंद्र शासित प्रदेशो  जैसे की लक्षद्वीप , दमन & दिउ और दादरा नगर हवेली के अन्दर है ! इस बटालियन का मुख्यालय कवरत्ती जो की लक्षद्वीप का राजधानी है वहा पर स्थित है ! और सिलवासा में एक रियर प्रशाशनिक ऑफिस है जो दमन & दिउ  और दादरा नगर हवेली में डिप्लॉयड ट्रूप्स का देखरेख और वेतन भाता का वितरण करता है !

लेकिन इसकी भर्ती और ट्रेनिंग एक परा मिलिट्री फ़ोर्स की तरह से ही होता है और अभी तक जितने लोग इसमें भर्ती हुए है सभी का ट्रेनिंग सीमा सुरक्षा बल के द्वारा दी गई है ! आई आर बी के ऑफिसर की ट्रेनिंग सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर , जबकि जवानों का ट्रेनिंग सीमा सुरक्षा बल के ट्रेनिंग सेण्टर बंगुलुरु  और जयपुर में हुवा है ! और इसलिए इस बटालियन के जवान भी एक परा मिलिट्री  के तरह सभी हथियारों जैसे 7.62 mm एसएलआर और 5.56 mm इंसास(Master in INSAS Handling) को चलने और हैंडलिंग में मास्टर है ! तथा एक पैरामिलिटरी फ़ोर्स के तरफ फिजिकली फिट  है !

उम्मीद है की इस पोस्ट पढने के बाद आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा ! इस पोस्ट पे विजिट करते रहिये और अधिक जानकारी के लिए  ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे  और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज  लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !

No comments:

Post a Comment