Sponser

Search

Saturday, April 5, 2014

One Minute Drill -सुई धागे से एक बटन को लगाना

इस ब्लॉग पोस्ट में हम एक मिनट ड्रिल में सुई धागा लगाने वाला ड्रिल (Sui dhaga lagane ka drill )के बारे में जानेगे ! यह ड्रिल एक जवान के द्वारा करायी जाने वाल ड्रिल है !
Piercing thread into needle

Needle-Thread



ड्रिल का नाम :      सुई में धागा लगाने के बाद एक बटन का सलाई करना.
Participant :       एक से ज्यादा जवान.
सामान:              सुई, धागा, बटन और कपड़ा

one minute drill
बटन लगाना 
ड्रिल करने का तरीका :  इस ड्रिल में सामिल होने वाले जवानों को एक निश्चhttps://1.bp.blogspot.com/-0GwEPV716kE/W4WHvDgI9sI/AAAAAAAAe_8/vmc9YXSyQ8o16P28Hgi_NAkPrwPM1K9FACPcBGAYYCw/s1600/shoes.png लाइन में खड़ा करा दे और शर्ट या कोई कपडा जिसमे बटन लगनी है उसे भी एक लाइन में रख दे  . और उनको बोले की ओ एक हाथ में सुई और एक हाथ में धागा ले और जब विसिल बजेगी तो सभी जवान एक साथ दौड़े गे और उस दौड़ के दौरान ही सुई में धागा ल गायेंगे और  अपने अपने बताये हुवे शर्ट या कपडे के पास पहुचने पे उसमे एक बटन को अच्छी तरह से सिलाई करेगे जो जवान बटन अच्छी  तरह से  सबसे पहले लगा दिया वह विजेता होगा.

इस ड्रिल का फायदा :  जवानों के अंदर तनाव के समय में भी एकाग्रता बनाये रखने की क्षमता बिकसित होती है क्यों की सुई में दगा लगाने के लिए कभी एकाग्र होना पड़ता है .



नोट: इस ड्रिल में और एकाग्र और तनाव भरने के लिए दौड़ की दुरी को बढाया जा सकता है और साथ ही साथ बटनों की सख्या बधाई जा सकती है.

इस प्रकार से सुई धागे से बटन लगाने का एक मिनट ड्रिल समाप्त हुई !उम्मीद है की यह छोटा पोस्ट आप को पसंद आएगा ! अगर कोई कमेंट होतो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग  को सब्सक्राइब औत फेसबुक पर लाइक करे और हमलोगों को और अच्छा करने के लिए प्रोतोसाहित !


No comments:

Post a Comment