Sponser


Saturday, January 13, 2018

ऐसे डाउनलोड करे आई आर बी के लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड

जब आई आर बटालियन लक्षद्वीप , दमन & दिउ, दादरा नगर हवेली का भर्ती निकला था तो उस समय उसका सिलेबस और फिजिकल टेस्ट के बारे में एक पोस्ट लिख था ! उस पोस्ट को पढने के बाद मेरे पास बहुत सारे ईमेल आये और कैंडिडेट्स से बहुत सरे सवाल पूछे जिसमे सवाल कुछ इस प्रकार से भी था की क्या आई आर बी परा मिलिट्री है या पुलिस है ! 


और मै ने सवाल पूछने वालो को बताया की आई आर बी परा मिलिट्री नहीं है बल्कि एक स्पेशल आर्म्ड पुलिस है जिसका डिप्लॉयमेंट या कह सकते है की काम करने का दायरा तीन केंद्र शासित प्रदेशो  जैसे की लक्षद्वीप , दमन & दिउ और दादरा नगर हवेली के अन्दर है ! इस बटालियन का मुख्यालय कवरत्ती जो की लक्षद्वीप का राजधानी है वहा पर स्थित है ! और सिलवासा में एक रियर प्रशाशनिक ऑफिस है जो दमन & दिउ  और दादरा नगर हवेली में डिप्लॉयड ट्रूप्स का देखरेख और वेतन भाता का वितरण करता है !

लेकिन इसकी भर्ती और ट्रेनिंग एक परा मिलिट्री फ़ोर्स की तरह से ही होता है और अभी तक जितने लोग इसमें भर्ती हुए है सभी का ट्रेनिंग सीमा सुरक्षा बल के द्वारा दी गई है ! आई आर बी के ऑफिसर की ट्रेनिंग सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर , जबकि जवानों का ट्रेनिंग सीमा सुरक्षा बल के ट्रेनिंग सेण्टर बंगुलुरु  और जयपुर में हुवा है ! और इसलिए इस बटालियन के जवान भी एक परा मिलिट्री  के तरह सभी हथियारों जैसे 7.62 mm एसएलआर और 5.56 mm इंसास(Master in INSAS Handling) को चलने और हैंडलिंग में मास्टर है ! तथा एक पैरामिलिटरी फ़ोर्स के तरफ फिजिकली फिट  है !


आब सवाल आता  है की इस बटालियन के अन्दर भर्ती होने के लिए जो फिजिकल टेस्ट पिछले साल सितम्बर में हुवा था उसका लिखित परीक्षा कब होगा तो उसका जवाब है लिखित परीक्षा  का डेट आ गया है और आई आर बी के प्रेस नोट के अनुसार लिखित परीक्षा दो दिन में होगा उसका डेट और टाइमिंग इस प्रकार से है !


1.  LDC (क्लार्क ) टेस्ट - 27 जनवरी 2018- पी टी एस सायली सिलवासा 

2. SI/कांस्टेबल/MSE- 28 जनवरी 2018- केन्द्रीय विद्यालय  सिलवासा को तीन शिफ्ट में होगा !

जो लोग फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान सफल घोषित इए गए थे उनका एक लिस्ट दमन के ऑफिसर वेबसाइट पे दिया हुवा है !


आई आर बी की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऐसे डाउनलोड करे !



  • सबसे पहले आप iraa.cusat.ac.in/ht  पे जाए 
  • और वह आप किस रैंक के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाहते  है उसको चुने तथा अपना जन्म तारिख  को इंटर करे  और सबमिट बटन को क्लिक करे !
  • बटन को क्लिक करने के बाद जितने भी कैंडिडेट्स उस जन्म तारीख के होने उनका नाम का लिस्ट आ जायेगा उस लिस्ट मेसे अपना नाम चुने और आपना नाम चुनकर अपना एडमिट कार्ड प्रिंट करे !
  • इस एडमिट कार्ड के साथ एक डिटेल इंस्ट्रक्शन यानि की निर्देश भी दिए गए है उसको भी ध्यान पूर्वक पढ़े और उसके अनुसार ही तैयार हो के आये !
अगर आई आर बी का एडमिट कार्ड डाउनलोड न हो तो क्या करे(IRBN ke written exam ka admit card kaise download kare?) ! बहुत बार ये देखा गया है की किसी कारन  बस  जन्म तारीख  डालने के बाद भी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा है तो उसका निम्न कारण हो सकता है !
  • आप जो जन्म तारीख इंटर कर रहे हो ओ शायद गलत हो 
  • आप शायद जन्म तारीख को जिस पैटर्न में इंटर करना चाहिए उस पैटर्न में नहीं इंटर करे रहे हो 
  • या आप का जन्म  तारीख आप के एप्लीकेशन में गलत लिखा हुवा हो !
इन सब को दूर करने का निम्न   तरीका अपनाये :
  • यहाँ क्लिक करके पेज के निचे रैंक वाइज लिस्ट दिया हुवा है  उसपे क्लिक करके   अपना जन्म तारीख देखे 
  • और उसी जन्म तारीख को ऊपर बाये गए तरीके अनुसार इंटर करे !
  • cusat के पेज पे आपको जन्म तारीख dd/mm/yyyy के पैटर्न में लिखने को बोला गया है यानि पहले जन्म तारीख फिर महिना और उसके बाद साल को लिखना है 
  • अगर उस पैटर्न में लिखने के बाद भी आपका नाम न दिखे तो पैटर्न को चेंज यानि कर mm/dd/yyyy करके देखे ! आपका एडमिट कार्ड खुले गा उसे डाउन लोड करे और निर्देश का पालन करते हसे परीक्षा के दिन सही समय पर पहुचे !
उम्मीद है की इस पोस्ट पढने के बाद आपको आई आर बी का एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने में कोई दिकत नहीं आएगी ! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे  और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब तथा फेसबुक पेज  लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित करे बेहतर लिखने के लिए !