Sponser


Tuesday, October 24, 2017

LMG को फिक्स्ड लाइन पर कीन दो हालातो में लगाया जाता है ?

पिछले पोस्ट में हमने फायरर द्वारा फ्लिंच, बक और जर्क की गलती के बारे में जानकारी प्राप्त की इस पोस्ट में हम जानेंगे की एल एम् जी को फिक्स्ड लाइन पर कब कब लगाया जाता(LMG ko fixed line pe kab kab lagaya jta hai hai ) है !



कभी कभी ऐसे मौके आते है जबकि किसी खास इलाके और खास समय पर LMG फायर करेने की जरुरत होगी जबकि दिखाई (Visisbility) बहुत ही कम हो ! जैसे रात, धुवा या धुंध हो ऐसी हालातो में LMG को टराइपोड या इम्प्रोवाइज्ड टराइपोड पर माउन्ट करके फायर किया जाता है !इसको फिक्स्ड लाइन कहते है ! LMG को फिक्स्ड लाइन पर उन जगहों पे लगाया जाता है जहा से दुश्मन का आने का इमकान ज्यादा हो !

जरुर पढ़े : इंसास एलएमजी में पड़ने वाले रोके और फौरी इलाज से दूर करने का तरीका

यह एक बहुत ही संक्षेप्त पोस्ट है जिसमे हम जानेगे की :
  1. LMG की फिक्स्ड लाइन पर कब लगया जाता है (LMG ko fixed line par kab lagaya jata hai?)
  2. LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने केलिए दो हालात  कौन कौन से है  (LMG ko fixed line pe lagane ke do halat kaun kaun se hai)
1. LMG की फिक्स्ड लाइन पर कब लगया जाता है (LMG ko fixed line par kab lagaya jata hai?): LMG को फिक्स्ड लाइन पर हमेशा डिफेन्स में लगे जाती है ! इस हालात  में LMGका टास्क अपने फ्रंट के अलावा अपने पड़ोस वाले  सेक्शन को भी कवर फायर देना होता है इससे एक दुसरे म्यूच्यूअल  सपोर्ट दिया जा सके !

इससे यह यकीं किया जाता है हमला करने वाले दुश्मन को हर समय कम से कम दो LMG का सामना करना पड़ेगा !इस तरह से हम जान गए की LMG को फिक्स्ड लाइन पर केवल डिफेन्स के दौरान लगे जती है जिससे की दुश्मन को अपने और अपने पदोस्वाली पोस्ट के ऊपर हमला करने से रोकना या मार गिराने के लिए लगे जाती है !


2. LMG को फिक्स्ड लाइन पर लगाने केलिए दो हालात  कौन कौन से है  (LMG ko fixed line pe lagane ke do halat kaun kaun se hai): जैसे की ऊपर जान  गए की LMG को फिक्स्ड लाइन पर अपने और अपने पड़ोस वाली पोस्ट की रक्षा करने के लिए लगाई जाती है! LMG को फिक्स्ड लाइन पर इन दो हालातो में लगाई
जाती है :
  • जब अपनी ट्रूप्स या FDL का बचाव करना हो !
  • जब की केवल अपना बचाव करना हो !
इन ऊपर बताई गई दो हालातो में LMG को फिक्स्ड लाइन पे लगाया जाता है और दोनों हालातो में यह साफ दर्शाता है की LMG को फिक्स्ड लाइन में डिफेन्स समय लगाया जाता है !


इस प्रकार से यह LMG को फिक्स्ड लाइन पे किन किन हालातो में लगाई जाती है से सम्बंधित पोस्ट समाप्त हुआ !उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा ! अगर कोई सुझाव हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! इस ब्लॉग को सब्सक्राइबऔर फेसबुक पेज लाइक करके हमलोगों को और प्रोतोसाहित  करे  !

इसे भी पढ़े  :
INSAS LMGमें पड़ने वाली गैस की कमी का रोक और उसे दूर करने का तरीका
INSAS LMG में पड़ने वाले अन्य रोके तथा उसे दूर करने का तरीका
9mm पिस्तौल के चाल और चाल में सामिल होने वाले हिस्से पुर्जे
9 mm पिस्तौल में पड़ने वाले रोके और उसे दूर करने का तरीका
9mm कार्बाइन मचिन के रोके और उसे दूर करने का तरीका
इंसास राइफल के थ्री ब्रस्ट मेचानिस्ज्म की चल और पुर्जे
जनरल टेक्निकल डिटेल्स 5.56 mm इंसास राइफल के कार्ट्रिज के बारे में
इंसास राइफल की दुरुस्त ट्रिगर ऑपरेशन
36 ग्रेनेड के बेसिक जनरल डाटा और ग्रेनेड का इस्तेमाल और पार्ट्स के नाम
नॉ-36 ग्रेनेड का खोलना जोड़ना और ग्रेनेड की चाल

No comments:

Post a Comment

match contents