Sponser


Crazy deals on Amazon!

Wednesday, October 19, 2016

गार्ड मौंटिंग ड्रिल भाग -II

पिछले पोस्ट में हमने ड्रिल के एक  बहुत ही महत्व पूर्ण ड्रिल  गार्ड मौन्टिंग के पार्ट -I बारे में बात किये और इस पॉट में हम उसी टॉपिक का दूसरा भाग को पुर करूँगा यानि गार्ड मौन्टिंग भाग =II(quarter Guard mounting drill-II)  !



जैसे की हमने पहले भाग में बताया है की गार्ड मौन्टिंग कुल दो भागो में पूरा होता है ! जब सन्तरी नयी गार्ड के आते देखता है यहाँ से ड्रिल का दूसरा भाग शुरू होता है जिसकी करवाई तरतीब वर इस प्रकार से की जाती है !

(a)ओर्देर्ली ऑफिसर /सब ऑफिसर बाएं मुड करके सी एच एम् / ड्यूटी एन सी ओ को लाइन तोड़ और कमांडेंट स्टिक ओर्देर्ली को विसर्जन  करते है

जरुर पढ़े : गार्ड मौन्टिंग का ड्रिल भाग -I

(b)गार्ड 30 या 40 दूर हो तो सन्तरी लाइन बन का वर्ड ऑफ़ कमांड देता है ! गार्ड दौड़ कर आती है और मुकरर की हुई जगह पर कड़ी हो जाएगी ! नई आने वाली गार्ड आकर पुरानी गार्ड  के 15 कदम आगे थम करती है ! गार्ड  2 i/c और गार्ड कमांडर मुड करते ही अपनी जगह लेते है


(c) पुराना गार्ड कमांडर  दाहिने सज का वर्ड ऑफ़ कमांड देता है ! " गार्ड दाहिने से सज जा "

ध्यान रखे : अगर गार्ड को 15 कदम आगे खड़े होने की जगह नहीं है तो नई गार्ड पुराणी गार्ड के बाएं कड़ी हो सकती है ! दो नो गार्ड कमांडर अपनी  गार्ड की ड्रेसिंग करते अहि ! इस वक्त दो नो गौर्द सामने से भी कवर होगी ! सामने देख के वर्ड ऑफ़ कमांड के बाद तरतीब से पुराना गार्ड कमांडर  पहले वर्ड ऑफ़ कमांड देगा उसके बाद नया गार्ड कमांडर वर्ड देगा ! यानि ड्रिल की करवाई पहले पुराणी गार्ड करेगी उसके बाद नयी गार्ड ड्रिल करेगी !

जरुर पढ़े : 4 स्टेप्स में तेज चल कि करवाई कैसे की जाती है

(d)पुरानी गार्ड का गार्ड कमांडर वर्ड ऑफ़ कमांड देता है "पूरानी गार्ड सलामी शास्त्र (Purani guard slami sashtr)" इस पे पुरानी गार्ड सलामी शास्त्र की करवाई करती है! उसके बाद ने नयी गार्ड का गार्ड कमांडर वर्ड फ कमांड देता है " नयी गार्ड सलामी शास्त्र " तो  नयी गार्ड सलामी शास्त्र करके  पूरानी गार्ड के सलामी शास्त्र की जवाब देती है !

(e)फिर पुरानी गार्ड का गार्ड कमांडर वर्ड ऑफ़ कमांड देता है "पुरानी गार्ड विश्राम " तो पुरानी गार्ड विश्राम हो जाती है उसके बाद नयी गार्ड का गार्ड कमांडर वर्ड  ऑफ़ कमांड देता है " नयी गार्ड विश्राम " तो नयी गार्ड विश्राम हो जाती है !

(f) जैसे ही दोनों गार्ड विश्राम होता वैसे  ही  दोनों गार्ड कमांडर सावधान एक साथ  होते है और पुरानी गार्ड का गार्ड कमांडर नयी गार्ड के गार्ड कमांडर को ज़रूरी बाते बताता है जैसे :" दिन के लिए दो और रात के लिए तीन सन्तरी ठीक है और इसके अलावा अगर कैदी है तो उसके बारे में भी बताता है तथा और कोई विशेष बाते है उसे भी शेयर करता है" !

जरुर पढ़े :5 स्टेप्स में तेज चाल से पीछे मुड की पूरी करवाई

(e)पुराना गार्ड कमांडर विश्राम करता है ! नया गार्ड कमांडर गार्ड के सामने 5 कदम जाकर  थम करता है और पीछे मुड करके गार्ड से गिनती करवाके सन्तरी बाटता है नॉ -१ सामने बहार, नॉ-2 खजाने पर इस तरह सभी ड्यूटी  बाटता है और गार्ड 2i/क वर्ड ऑफ़ कमांड देते हुए उन्हें ड्यूटी पॉइंट पे ले जाता है  " गार्ड सावधान , दाहिने से गिनती कर पहला बदली (नॉ-1 और 2) और गार्ड 2 i/c की जगह पर बदली संगीन लहयेगा लगा संगीन , बदली सावधान बदली बगल सशत्र एक फाइल में दाहिने चलेगा दहीं मुड तेज चल "

(f)बदली मार्च होते ही नया गार्ड कमांडर पीछे मुड करता है उसी वक्त पुराना गार्ड कमांडर  सावधान हो जाता है और दोनों मिलकर गार्ड रूम में जाते है और चार्ज लेते /देते है ! बदली हो जाने पर पुराना गार्ड 2 i/c बदली को सावधान करता है और रिलीफ अपनी अपनी जगह आके मिल जाते है !

(g) चार्ज लेने और देने की करवाई पूरी होने के बाद दोनों गार्ड कमांडर ओर्देर्ली ऑफिसर /सब ऑफिसर के सामने आठ कदम पर थम करते है सलूट करते है और रिपोर्ट देते है !
पुराना गार्ड कमांडर "श्रीमान गार्ड रूम का चार्ज लेकर लेजर के मुताबिक दे दिया है "
नया गार्ड कमांडर " श्रीमान गार्ड रूम का चार्ज लेजर के मुताबिक ले लिया है "

जरुर पढ़े : खड़े खड़े सलूट का तरीका और जरुरत

(h) दोनों गार्ड कमांडर सलूट वापसी अपनी गार्ड के दाहिने और ओर्देली ऑफिसर पुराना गार्ड को ले जाने के लिए वर्ड ऑफ़ कमांड देता है !

(i) पुराना गार्ड कमांडर वर्ड ऑफ़ कमांड पुराने गार्ड को देता है " पुराना गार्ड सावधान ,गार्ड निकट लाइन चल, गार्ड बगल शास्त्र , फाइल में दाहिने चलेगा दाहिने मुड, बाये से तेज चल "

(j)  जब पुरानी गार्ड रही होती है उस समय नयी गार्ड के गार्ड कमांडर अपनी गार्ड को सलामी शस्त्र का वर्ड ऑफ़ कमांड देता है जिससे नयी गार्ड पुरानी गौर्द को सलामी सज करती है और पुरानी गार्ड केवल दाहिने देख यानि नयी गार्ड  की ओर  देख की करवाई करती है ! 

(k)  बाजु सस्त्र हो जाने के बाद  गार्ड कमांडर अपनी जगह से मार्च करते गार्ड को दुरुस्त जगह ले जाता है यहाँ से पुराणी गार्ड गयी है ! इसके बाद नयी गार्ड अपने आप को गार्ड  के नाम से पुकारते  है ! दुरुस्त जगह आजाने के बाद गार्ड कमांडर गार्ड को ज़रूरी हिदयेते देता है !

जरुर पढ़े : 2 स्टेप्स में खड़े खड़े दाहिने सलूट की करवाई की तरीके

(L) गार्ड को विश्राम करा दिया जाता है ! गार्ड आर्डर के मुताबिक कर करती है ! गार्ड माउंट होने के बाद गार्ड को गार्ड आर्डर पढ़ का सुनाया जाता है जो की हर जवानको मालूम होना चाहिए की उसकी ड्यूटी क्या है !

इस प्रकार से गार्ड मौंटिंग का दूसरा पार्ट ख़त्म हुवा !उम्मीद है की पोस्ट पसंद आएगा! अगर कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे !इस ब्लॉग को सब्सक्राइब  करके हमलोगों को सपोर्ट करे!

इस ब्लॉग से कुछ डाउनलोड करना है तो आप डाउनलोड सेक्शन से जा कर उसे लिंक के ऊपर क्लिक करकेडाउनलोड कर सकते है !


इन्हें भी  पढ़े :
  1.  2 स्टेप्स में खड़े खड़े बाएँ सलूट की करवाई का तरीका
  2. विशार्जन , लाइन तोड़, और स्वस्थान का ड्रिल करवाई
  3. धीरे चाल से सामने सलूट की जरुरत और करवाई
  4. 4 स्टेप्स में धीरे चल से दाहिने दाहिने सलूट की करवाई और जरुरत
  5. 4 स्टेप्स में धीरे चल से बाएँ सलूट के ड्रिल और कमांड
  6. "परेड पर(getting on parade) " जरुरत और करवाई
  7. परेड मार्च पास्ट का कमांड और मार्च पास्ट परेड करने का तरीका
  8. 7 स्टेप्स में पत्र के साथ सामने सलूट की पूरी करवाई करने का तरीका
  9. धीरे कदम ताल , थम और आगे बढ़ की ड्रिल की करवाई करने का तरीका !
  10. खड़े खड़े बाएँ स्क्वाड बना ड्रिल की कमांड और तरीका

No comments:

Post a Comment

Addwith