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Tuesday, August 9, 2016

पुलिस रिक्रूटमेंट में फिजिकल टेस्ट पास करने का तरीका

पिछले काफी दिनों से मै  अपने ब्लॉग के वेब मास्टर सर्च में कई सवाल देख रहा हु जो मेरे विसिटोर्स जानना चाहते है ओ की आर्म्ड फाॅर्स के फिजिकल टेस्ट कैसे पास करते है(Armed force ke physical testkaise pas karte hai) , कोई पूछता है की फिजिकल टेस्ट के दौड़ को कैसे पूरा   के लिए कैसी तैयारी करे(Police physical test ke long run karne ka tarika)  ! तो कोई  लॉन्ग  जम्प और हाई जम्प(Physical test me long jumpaur high jump ka tarika) के बारे में सवाल के जवाब ढूढ़ रहे है !


वैसे तो मुझे भी अपनी सर्विस काल में रिक्रूटमेंट टेस्ट करने का बहुत बार मौका  मिला है विशेषकर फिजिकल टेस्ट में  बहुत बार हमने भी भाग लिया !  तो मै अपने अनुभव के अनुसार उन पाठको के सवालो का जवाब इस ब्लॉग के माध्यम से देना चाहुगा!

 मैंने फिजिकल टेस्ट कराते समय जो अभ्यर्थी आते थे और उनके अन्दर क्या क्या कमिया होती थी और कैसे कैसे कठिनाई कुछ कैंडिडेट फेस करते थे  और उन कठिनाइयों को कैसे थोडा सा अतिरिक्त ध्यान देने से दूर किया जा सकता है और फिजिकल टेस्ट को आसानी से पास किया जा सकता है  इसके बारे में में मई आज बात करूँगा ! 



एक तो है की, जितने कैंडिडेट्स जो किसी भी आर्म्ड फाॅर्स के फिजिकल टेस्ट के लिए जाने वाले है! उन्हें ये ध्यान रखना चाहिए की  आर्म्ड फाॅर्स या पुलिस के रिक्रूटमेंट में फिजिकल टेस्ट में केवल पासिंग अनिवार्य है है लेकिंन  उसका कोई मार्क आपके रिजल्ट के मेरिट में नहीं  जुड़ता है और मेरिट लिखित परीक्षा के अंक के अनुसार ही बनता है लेकिंन कुछ गिने चुने है जहा फिजिकल टेस्ट के हाईट का मार्क्स जुड़ता है !

बहुत से कैंडिडेट्स है जो की फिजिकल टेस्ट से डरते है उनलोगों को ये जान  लेना चाहिए की किसी भी फाॅर्स चाहे आर्मी रिक्रूटमेंट का फिजिकल टेस्ट हो या आर्म्ड फाॅर्स का फिजिकल टेस्ट या चाहे पुलिस का फिजिकल टेस्ट कोई भी इतना कठिन नहीं होता है की आप कोउसके लिए कोई ड्रग्स लेने का जरुरत पड़े या  केवल प्रोफेशनल खिलाडी ही पास कर सकते है बल्कि ये जितने भी फिजिकल टेस है ओ वैसे डिजाईन किये गए है की एक एक स्वास्थ्य जवान थोड़े से कोसिस में आसानी से किसी भी फिजिकल टेस्ट को पास कर सकता है !

फिजिकल टेस्ट की तैयारी कैसे करे(Police Physical test ki taiyari kaise kare) : कुछ उन बातो के ऊपर ध्यान दे तो एक जवान कैंडिडेट किसी भी फिजिकल टेस्ट को आसानी से पास कर सकता है !और उसके लिए कोई अतिरिक्त ड्रग लेने की कोई जरुरत नहीं है अगर आप ड्रग्स लेके इन फिजिक्ल्स टेस्ट्स  को करने की कोसिस करेंगे तो आप की जान भी जा सकती है जो की अभी हरियाणा के पुलिस के रिक्रूटमेंट के दौरान कितने जवान ड्रग्स लेने के कारन फिजिकल टेस्ट के दौरना गिर गए और बाद में मर गए ! 
इस लिए ड्रग्स न ले थोड़ी सी म्हणत सही तरीके से कर लेगे आप शत प्रतिशत  फिजिकल टेस्ट पास कर लेंगे !कुछ विशेष बाते जिन्हें आप को ध्यान में रखना चाहिए !


  • रिक्रूटमेंट की फॉर्म भरते समय रिक्रूटमेंट  के दौरान होने वाले फिजिकल टेस्ट के बारे में पूरी जानकारिय रेक्रुइत्मेत फॉर्म के साथ दी  गई होती है   उसे अच्छी तरह से देख ले और उसी के अनुसार तैयारी करे !
  • आज कल सभी टेस्ट्स को कंडक्ट करने के लिए ओ चाहे दौड़ हो, लॉन्ग जम्प , हाई जम्प, हाईट, या चेस्ट या रस्से पे चढ़ने का  सभी जगह इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस इस्तेमाल  हो रहा  है इसलिए इन टेस्ट्स  में अब  कोइ  किसी के साथ भाई बंदी नहीं कर सकता है ! इसलिए आप अपने आप पे विश्वाश रखे !
  • किसी भी इवेंट में अगर आपको लग रहा है की टेस्ट के दौरान आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो वहा रिक्रूटमेंट बोर्ड के ऑफिसर्स होते है वहा पे आप अपील कर सकते है ओ लोग आपके अपील पे उचित करवाई करेगे और हो सका तो आप को फिर से मौका दे सकते है अगर आप किसी और के गलती से किसी टेस्ट को पास नहीं कर पाए हो तो ! 
  • फिजिकल टेस्ट के सभी इवेंट्स में पास होना जरुरी होता है इसीलिए ताकत किसी एक इवेंट में ज्यादा  न झोके क्यों की आपके फर्स्ट आने से कोई एक्स्ट्रा मार्क्स नहीं मिलेगा पर किसी भी इवेंट में फेल हो जायेगे तो को वापस भेज दिया जायेगा !
  • जहा तक संभव हो फिजिकल टेस्ट के लिए स्पोर्ट्स ड्रेस या ट्रैक सूट जरुर लेके जाये ! क्यों की ट्रैक सूट या स्पोर्ट्स ड्रेस से दौड़ना, कूदना और फादने में आसानी होता है !
  • ज्यादातर दौड़ का टेस्ट 1.6 किलोमीटर का होता है इस लिए  जहा तक संभव हो अपने पुराने स्पोर्ट्स जूते को ही उपयोग में लाये नहीं तो  नया जूता पहनकर दौड़ने पे हो सकता है की जूता पैर में काटने लगे जिसके कारन आप दौड़ समय पे कम्पलीट न कर सके ! दौड़ के टेस्ट में समय की काफी अहमियत है !
  • हाई जम्प के लिए लूज कपडा न पहने, नहीं तो लूज ड्रेस हाईट बार को छू जायेगा और बार का गिरनेका खतरा रहता है  !
  • लॉन्ग जम्प करते समाया टेक ऑफ और लैंडिंग के समय ध्यान  दे जूता या पैर के पंजो का उपयोग करते हुए सही जम्प ले  !
  • लॉन्ग जम्प और हाई जम्प में तीन चांस मिलता है उसका उपयोग करे !
  • हो सके तो कोई दर्द का स्प्रे  हो तो   उसे भी साथ ले सकते है की अगर जरुरत पड़ी तो इस्तेमलकर सकते है !
दौड़ के लिए विशेष सलाह(Physical test me running karne ka tarika) :
  • दौड़ से पहले ज्यादा पानी या तरल पदार्थ न ले नहीं तो आपको दौड़ते  समय पेट से आवाज आएगी और हो सकता है की पेट में दर्द भी होने लगे !
  • अगर प्यास लगी भी है तो थोडा सा पानी पिए!
  • जहा तक संभव हो अपने पुराने सपोर्ट शू  जिसमे अच्छी ग्रिप ओ उसी को पहनकर  दौडे ! नए जूते पैर कट सकते है जिससे आपको दौड़ने में कठिनाइया आ सकती है और आप दौड़ समय से पूरा नहीं कर सकते !
  • दौड़ते समय आपने समय पे ध्यान दे अगर कोई ज्यादा तेज दौड़ रहा है उसके पीछा नहीं करे अगर आप को उसका पीछा करेंगे तो आपकी ज्यादा एनर्जी लोस होगी जो आपकी बाकि के फिजिकल टेस्ट्स के इवेंट्स पे असर करेगी ! इसीलिए अपने समय पे ध्यान  दे जो  स्पीड पे आपने  प्रैक्टिस की है उसी के अनुसार दौड़े  ! इसमें पास होना ही जरुरी है न की फर्स्ट आना !
  • दौड़ का टेस्ट ज्यादा से ज्यादा 1.6 किमी का होता है दौड़ के दौरान कभी रुके नहीं ये सोचके दौड़े की ये केवल 5 मिनट का खेल है  और एक स्वास्थ्य नौ जवान इसे आसानी से 5 मिनट में कर सकता है !
  • दौड़ के दौरान ऑक्सीजन की काफी जरूरत पड़ती है इसलिए अगर  साँस लेने में तकलीफ होतो मुह खोल कर   साँस ले !
  • दौड़ ख़त्म करते ही बैठे या लेटे नहीं कुछ देर तक टहले अगर आप तुरंत बैठ या लेट जायेगा तो आपकी पैर की मांसपेशिया जकड जाएगी और आपको चलने फिरने में तकलीफ होगा ! 
हाई जम्प  के लिए सलाह(Physical test me high jump karte samay dhyan me rakhne wali bate) :
  • हाई जम्प के लिए अगर प्रैक्टिस हो तो अच्छी ग्रिप वाली स्पोर्ट जूते का इस्तेमाल करे, नहीं तो खली पैर भी हाई जम्प किआ जा सकता है !
  • जहा तक हो सके सपोर्ट ड्रेस में ही हाई जम्प करे क्यों जींस या टाइट कपडे में हाई जम्प करना आसान नहीं है !
  • हाई जम्प जहा कराया जाता है वह गद्दा या खुद्दी हुई मिटटी डाली हुई रहती है जिससे चोट कम लगती है  इसलिए टेक ऑफ के बाद हो सके तो हाई बार के दुसरे साइड में डाइव  भी कर सकते है !
  • हाई जम्प के रनिंग ट्रैक पे हो सके तो एक मार्की कर ले जहा पे पहुचने  पर टेक ऑफ के लिए स्पीड को बढ़ा दे  जिससे हाई  टेक ऑफ मिलेगा !
  • और बार के पास पहुचने  पे अपने पैर के पंजो का सहारा लेते हुए  एक अच्छी उची  कूद करे और बार को क्लियर करे 
  • आपने आप पे विश्वाश रखे ये सब टेस्ट एक साधारण नौजवान थोडा सा प्रैक्टिस करके पास कर सकता है ! 
लॉन्ग जम्प  करने  का तरीका (Long jump ka samay dhyan me rakhne wali bate)
  • हाई जम्प के भाती, लॉन्ग जम्प के लिए भी अच्छी ग्रिप वाली स्पोर्ट जूते का इस्तेमाल करे ! ऐसे  तो बिना जूता भी लॉन्ग जम्प किया जा सकता है लेकिन स्पोर्ट्स शु  के अन्दर कुसन होने के कारन  कूद के समय थोडा एक्स्ट्रा  पुश मिलता है जिससे लोग जम्प अच्छी होती है !
  • लॉन्ग जम्प के टेस्ट में तीन चांस मिलता है इसलिए अगर फर्स्ट चांस में जम्प क्लियर नहीं हुआ तो अपनी गलती को सुधर करके अगले राउंड में अच्छी लोग जम्प् करे  !
  • ट्रैक पे लॉन्ग जम्प के लिए दौड़ते समय एक निशान लगा के रखे जहा पहुचने पे अपना स्पीड को बढ़ा दे !
  • जम्प लाइन पे पहुचने पे अपने पैर के पंजो का सहारा लेते हुए  पीछे को पुश करते हुए एक अच्छा और उच्ची  जम्प ले !
  • जम्प के फ्लाइट के दौरा अगर कर सकते है तो हवा में आगे के की तरफ एक दो बार पैर चलाये  और अच्छी से लैंड करे !
  • जमींन पे गिरते समय ध्यान  रखे की  पीछे की तरफ न गिरे बल्कि आगे की तरफ गिरें ! अगर आप पीछे की तरफ गिरते है तो आपकी हाथ  जहा लगी है वही से दुरी  है और अगर आगे की तरफ गिरते है तो आपका पैर जहा पड़ता है वह से दुरी ली जाती है यानि सबसे नेअरेस्ट पॉइंट जहा पे आपकी बॉडी लगी है वह से दुरी नपी जाएगी  !
बीम टेस्ट पास करने का तरीका((Physical test me beam test dene ka tarika) : आर्मी या बहुत  पुलिस के फिजिकल टेस्ट में  बीम टेस्ट भी होता है जिसमे कम से कम 5 बीम मरना पड़ता है ! ऐसे बीम मरना हलके बॉडी वाले के लिए आसान  होता है बनस्पत मोटे लोगे के ! कुछ विशेष जानने की बाते :
  • वह पे टेस्ट लेने वाले कर्मी से पहले ये जान  ले की बीम की काउंटिंग कैसेकी जाएगी !
  • बीम शुरू करने के लिए बीम के ठीक निचे  खड़ा होए !
  •  बीम को जम्प करके पकड़ते समय कोशिस करे की हाथ की पूरी अंगुलिया  एक साथ रहे और बीम के ऊपर अच्छी ग्रिप बनाये !
  • बीम पड़ते समय अगर कुछ चुभ रहा हो या ग्रिप अच्छी नहीं बनी हो तो दुबारा ग्रिप बनाये !
  • बीम के ऊपर ग्रिप अपने बॉडी के साइज़ के अनुसार बनाये ! ग्रिप न ज्यादा दूर न ज्यादा करीब हो !
  • बीम पे ज्यादा देर तक लटके न रहे इससे हाथ थक जाते है इसलिए बीम को जल्दी और सही तरीके से करना चाहिए ! अगर आप ने पहली दफा में बीम सही से नहीं किये तो दुबार बीम करना थोडा मुस्किल होता है क्यों की तब तक हाथ बहुत थक चुके होते है ! इस लिए बीम सुरु  करने से पहले वहा पे उपस्थित अधिकारी से पुरे बीम से सम्बंधित शर्ते  पहले ही पूछ लेना चाहिए ! 
तो ये रही कुछ आर्मी /आर्म्ड फोर्सेज या पुलिस के फिजिकल टेस्ट(Police physical test) से सम्बंधित बाते और हिदायते ! मै इसमें येही कहना चाहुगा की फिजिकल टेस्ट केदौरान अपने आप पे भरोसा रखे न किसी का देखा देखि नक़ल करे! 

इस बात के लिए मै एक घटना शेयर करना चाहुगा ! कुछ साल पहले मै एक रिक्रूटमेंट के फिजिकल टेस्ट(Police recruitment physical test) से सामिल था उस टेस्ट के दौरान मैने देखा दो बहुत सुडौल जवान लड़के आये थे पर दोनों अपने मुर्खता भरी कार्य के कारण फिजिकल टेस्ट में पास नहीं कर पाए ! 

और उनकी मुर्खता थी- एक ने लोगो के चीरिंग करने के कारन इतना तेज दौड़ा की उसने 4 मिनट में दौड़ पूरी कर ली जब की पासिंग टाइम 5 मिनट 30 सेकंड था ! लेकिंग इस तेज के चाकर में उसने अपनी पूरी एनर्जी दौड़ में लगा दिया और जब  लॉन्ग जम्प की बरी आई तो उसके पास शक्ति नहीं था की तेज दौड़ सके और ओ लोंग्जुम्प पे फेल कर गया! 

और दुसर ने मुर्खता ऐसे की की उसने देखा की उसके पीछे अभी बहुत लोग दौड़ रहे है इसलिए उसने समझ बैठा की अभी दौड़ने के लिए काफी  समय बाकि है और उसने अपनी स्पीड कम कर दी और जब फिनिशिंग लाइन पे पहुच तो पासिंग टाइम ख़त्म हो गया था  और उसे फेल करार दिया गया !

यानि मेरा कहने का मतलब है  की  आप फिजिकल टेस्ट देने आये है इसे उसी तरीके से दे जैसे आपने प्रैक्टिस किआ है न की दुसरो को नक़ल कर के ! आल द बेस्ट !

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