Sponser


Tuesday, July 19, 2016

केंद्रीय विद्यालय का फ़ीस ऑनलाइन भरने का तरीका ?

केन्द्रीय विद्यालय संगठन एक ऐसी शैक्षणिक संसस्था है जो की केंदीय कर्मचारियो के बच्चो के लिए लिए कभी सुविधा जनक है उसमे भी जो आर्म्ड फाॅर्स के कर्मचारी है उनके बच्चो लिए तो ये एक तरह  वरदान है क्यों की उनके अभिभावक का हमेशा ट्रान्सफर एक जगह से दुसरे जगह पे होता ही रहता है  और ट्रान्सफर  ज्यादातर रिमोट लोकेशन पे होता  जहा की केन्द्रीय विद्यालय(kv) के अलावा और कोई विद्यालय भी नहीं है और कुछ जगह तो ऐसे है जहा केवी(Kendriya Vidyalaya) भी नहीं है !

केन्द्रीय की पढाई भी और सभी सरकारी स्कूल के तुलना में बहुत अच्छा होता है और फीस भी पब्लिक स्कूल के अपेक्षा कम है है ! पहले तो केवी का फीस स्कूल के टीचर्स ही जमा करते थे और उसके थोडा चेंज आया जिसमे ये होने लगा की स्कूल चलाना देता था और अभिभावक को बैंक में जाकर फीस भरना पड़ता था जिस में काफी तकलीफ होती है आर बैंक नजदीक नहीं हो या अभिभावक की ड्यूटी दूर हो और ओ आ नहीं सकते है फीभारने के लिए तो उन्हें किसी को बोलना पड़ता था फी भरे के लिए !

लेकिंन  पिछले  जुलाई 2015 से केन्द्रीय विद्यालय ने ऑनलाइन फी पेमेंट की शुरुवात की है जो की काफी सरहनीय कदम है और अब बैंक  में जाने का कोई झंझट नहीं है आब ऑनलाइन फी पेमेंट केन्द्रीय  विद्यालय का  आप मोबाइल फ़ोन या इन्टरनेट से किसी कैफ़े या घर के इन्टरनेट कनेक्शन से कर सकते है ये बहुत  ही आसान  है इसके लिए आपका इन्टरनेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड या एटीएम कार्ड होनी चाहिए जिससे आप पेमेंट कर सकते है !

जैसे की आप जानते है की केन्द्रीय विद्यालय का फी क्वार्टरली यानि तीन महीने में एक बार भरा जाता है जो जो साल के जनवरी , अप्रैल , जुलाई और अक्टूबर महीने में एक साथ तीन महीने का एडवांस फी पेमेंट करना पड़ता है ! उसी अनुसार आप आप इन महीनो  के 15 तारीख से पहले फी ऑनलाइन पेमेंट भर सकते हा अगर 15 तारिख के बाद भरते है तो आप को लेट फी भी लगेगा !

केन्द्रीय विद्यालय का फ़ीस कैसे भर सकते है  या कितने प्रकार  से भरा जा सकता है(kv ka fees kaise bhar sakte hai aur kitne prakar se bhar sakte hai) : चार तरीके से भरा जा सकता है !
  1. ऑफलाइन (Offline): कैश या चेक को यूनियन बैंक के किसी भी ब्रांचा में चलन भर कर जमा किया जा सकता है !
  2. ऑनलाइन (Online):किसी भी बैक के डेबिट /क्रेडिट या  इन्टरनेट बैंकिंग के द्वारा भरा जा सकता है !
  3. मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking): अगर किसी स्मार्टफोन  में किसी भी बैंक  मोबाइल बैंकिंग का एप्लीकेशन इन्सटाल्ड है तो उसके द्वारा भी कर सकते है  !
  4. पीओएस (PoS): जहा नजदीक में बैंक नहीं है वह PoSटर्मिनल इनस्टॉल बैंक के द्वारा किया गया है जहा पे स्कूल का ही एक स्टाफ PoS के द्वारा पेमेंट रिसीव करता है !



कब  केन्द्रीय विद्यालय का फी भर सकते है(Kab kab Kendriya Vidyalaya ka fee bhara ja sakta  hai ) : निचे बताये हसे समय पे फीस पूरी साल भर सकते है :
  1. त्रिमासिक पेमेंट (Quartely Payment) : उस त्रिमास का पेमेंट जनवरी , अप्रैल, जुलाई , अक्टूबर में भर सकते है !
  2. बकाया फीस (Arrears fee): बकाया फी अगले त्रिमास के पहले महिना से दूसरा त्रिमास में कही किया जा सकता है लेट फी के साथ , बाकाया फी केवल एक अकादमिक साल का ही भरा जा सकता है !
  3. एडवांस फी (Advance fee): एडवांस फी एक साल का जानवरी, अप्रैल, जुलाई उर अक्टूबर में ही की जा सकती है !
  4. न्यू एडमिशन फी (New Admission fee): साल के दौरान कभी भी 

ऑनलाइन फी भरने का तरीका  (Online fee payment of kv)

1. इन्टरनेट बैंकिंग के द्वारा (Internet banking ke through fee payment of kv)

  • सबसे पहले इन्टरनेट  के ब्राउज़र में इस लिंक को टाइप करे या क्लिक करे   https://epay.unionbankofindia.co.in/kvfee/ 
  • उसके बाद ऐसा पेज खुलेगा 


  • उस पेज के दिए हुवे फॉर्म में  अपने बच्चे का उनिक आईडी और जन्म तिथि भरने के के बाद बाद काप्त्चा(CAPTCHA) कोड को इंटर करे और लोगिंग बटन पे क्लिक करे !
  • जिसके बाद आपके बच्चे का पूरा डिटेल आएगा जिसके निचे  मेक पेमेंट लिंक दिया रहेगा उसपे क्लिक करे !
  • मेक पेमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें के बाद पूरा फी डिटेल आएगा अगर आप फीस लेट से भर रहे है तो लेट फी के साथ डेटल आएगा वह पे कोलोमं खली रहेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नॉ और ईमेल एड्रेस डालना पड़ेगा ओके बाद उस पेज पे बड़े लैटर में लिखा रहे गा मेक पयेमेंट ! उस मेक पेमेंट पे क्लिक करे !
  • मेक पेमेंट लिंक पर क्लिक करने के बाद दूसरा पेज खुलेगा जिसमे आप से आप्शन चुना है की कैसे आप पेमेंट करना चाहते है जैसे की क्रेडिट कार्ड से, डेबिट कार्ड से या नेट बैंकिंग के द्वारा अपने अपना आप्शन चुने और उस बैंक के साईट पे जाकर अपना डिटेल भरे आपका पेमेंट ओ जायेगा !

  • बैंक से पेमेंट के बाद वापस आप यूनियन बैंक के कन्फर्मेशन पेज पे आ जायेगे जहा डिटेल दिख्य्गा सफल पेमेंट का ! इस प्रकार आप नेट बैंकिंग के थ्रू  ऑनलाइन फी पेमेंट ऑफ़ केवी (online fee payment of kv through net banking) कम्पलीट हुआ !
केवी पेमेंट मोबाइल बैंकिंगके द्वारा कैसे करे (Mobile banking ke dwara fee payment of kv)
  • निश्चित करे की आप के मोबाइल में ओबिले बैंकिंग का सॉफ्टवेर इनस्टॉल है और अपडेट है !
  • अपना मोबाइल एप्लीकेशन को ओपन करे एम् पीन (mPIN)डाल के !
  • उसके बाद अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन के आईएमपिएस(IMPS) सेक्शन के P2M आप्शन पे क्लिक करे  
  • उसके बाद अपन mPIN इंटर करे 
  • उसके बाद बेनेफिसरी मोबाइल ओ के जगह केवी का मोबाइल न.- 9868577463 & MMID No- 9026963 इंटर करे !
  • उसके बाद फी की रकम को इंटर करे अमाउंट वाले  कलम में अगर आप लेट फी भर रहे है तो यूनियन बैंक के साईट पे जेक एक्साक्ट फी ओउंत जान ले  उसे इंटर करे !
  • रिफरेन्स कलम में अपने बच्चे का यूनिक आईडी इंटर करे 
  • सबमिट बटन दबाये आपका ऑनलाइन फी पेमेंट ऑफ़ केवी (online fee payment of KV through Mobile Banking)
स्कूल के द्वारा दिया हुवा फी चालान गुम जाने पे दूसरा केवी फी चालन(Central school ka kv fee challan lost hone pe karwai) कैसे प्राप्त करे ?:  अगर आपके बच्चे का चालान गुम होगया हो तो आप केंदीय विद्यालय की साईट पे या यूनियन बैंक के साईट पर जाकर बच्चे का यूनिक आई डी और जन्म तिथि इंटर करके उसके बाद जेनेरेट चालान बटन पे क्लिक करके आप चालान फिर से जेनेरेट कर सकते है !

फी  पेमेंट रिसीप्ट गुम होने पे डुप्लीकेट रिसीप्ट कैसे प्राप्त करे(Duplicate receipt of fee payment of kv) :अगर आपके बच्चे का फी पेमेंट  रिसिप्ट अगर  गुम होगया हो तो आप केंदीय विद्यालय की साईट पे या यूनियन बैंक के साईट पर जाकर बच्चे का यूनिक आई डी और जन्म तिथि इंटर करके आप रिसिप्ट फिर से जेनेरेट कर सकते है !

अगर पेमेंट के मेरे बैंक अकाउंट से डीडक्ट होने के बाद भी रिसिप्ट जेनेरेट  नहीं हुई तो क्या करे fee payment of kv two time hone pe kya kare):  अगर आप के अकाउंट से पेमेंट देदुक्ट होगया है और रिसिप्ट नहीं जेनेरेट हुआ तो दुबारा पेमेंट न करे कम से कम एक दिन रुके फिर भी रिसिप्ट का मेसेज नहीं आया तो दुबारा पेमेंट प्रोसेस करे ! अगर आपका फी पेमेंट दो दफा होगया तो आप का एसेस पेमेंट बैंक द्वारा चार से पांच दिनों में उसी अकाउंट में रिफंड कर दी जाएगी ! अगर नहीं होती है तो इस ईमेल पे संपर्क करे  kvhelpdesk@unionbankofindia.com.

इस प्रकार से आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन केंद्रीय विद्यालय का फी भर सकते है ये बहुत आसान है !उमीद करता हु पोस्ट पसंद आया होगा कोई कमेंट हो तो निचे के कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे ! और सब्सक्राइब करे इस ब्लॉग  को !

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...