Sponser


Monday, May 9, 2016

एक मिनट ड्रिल : चेंज ड्रेस हथियार उठाओ और मार्च

एक मिनट ड्रिल के श्रृखला में यह एक और ड्रिल जिसमे ट्रूप तो सेक्शन में बटा जाता है और इस ड्रिल का नाम है "दौड़ो , तैयार हो और आपने अपने  हथियार और साजो सामान के साथ गाड़ी में चढो  और  ऑपरेशन के लिए  मूव" !



आज के समय में  जहा पता नै की कब और कहा कौन सी  घटनाये घाट जाएगी और घटना ओ चाहे मैन मेड हो या प्राकृतिक आपदा  या ओ  आग जनी की घटना हो या टेररिस्ट अटैक सबसे पहले त्वरित करवाई तो पुलिस को ही करनी पड़ती है उसके बाद  और कोई सरकारी महकमा  आता है ! इसलिए इतनी अहम महकमा होए के नाते पुलिस को हमेशा  तैयार रहना चाहिय और  त्वरित  करवाई करनी चाहिए !

One Minute Drill :Change uniform
Change uniform
त्वरित करवाई बिना प्रैक्टिस के नहीं किया जा सकता है इसलिए अपने आप को तैयार रखने के लिए यह एक मिनट ड्रिल समय समय पे किया जाय तो पुलिस के जवानों में एक स्वं तैयार रहने की भवना मन इ बनी रहेगी और ओ समय पड़ने पे किसी भी हालत से निपटने के लिए त्वरित करवाई कर सकते है !


ड्रिल को करने की तरीके :  यह एक सेक्शन ड्रिल है इसलिए इसको  वाजिब हथियार और एक़ुइमेन्त इतियादी के साथ  किया जाता है ! इसमें सेक्शन को कोई एक इंसिडेंट जैसे की फायर, टेररिस्ट  अटैक  या दंगा फसाद के बारे में बता कर उन्हें बोला जाता है की  जल्द से जल्द तैयार हो कर  अपने हथियार या पुरे साजोसामान  के सामान के साथ  गाड़ी में बैठ कर मार्च करे !

जैसे की आदेश दिया जाता है की " अमुक जगह पे टेररिस्ट अटैक हो गया है , स्क्वाड जल्द से जल्द अपना पिटी ड्रेस बदल कर कॉम्बैट  ड्रेस में अपने हथियार और पिठू के साथ  5 मिनट के अन्दर  बस में बैठ कर अमुक जगह पे मार्च करेंगे ! ध्यान में रखने वाली बाते हथियार एकुप्मेंट और ड्रेस तरतीब  पे पहनेगे और बस में चढ़ते समय तरतीब से चादेंगे और बिना समय जाया करते हुवे पूरा सुरक्षा को कायम रखते हुवे आमुक जगह पे पूछेंगे !



इस ड्रिल में देखने वाली बाते :

  • बताये हुए समय में सभी जवान आगये !
  • सभी जवान बताये हुवे ड्रेस में  प्रोपोएर्ली ड्रेस्ड है !
  • सभी जवान के पास हवेर्सक  और  उसमे आने वाले सामान है !
  • सभी जवान अपना हथियारौर अमुनिसन लिए है !
  • गाड़ी में चढ़ते समय प्रॉपर ड्रिल यानि एक एक करके सभी जल्द से जल्द जाध गए !
  • गाड़ी पे कादने के बाद सभी जवान अपना सामान तरतीब से रखे है की उसे उतर ते समय कोई ब्वाधन न हो !
  • गाड़ी में चढ़ते समय , यात्रा  के दौरान या गाड़ी से उतारते समय जवान चौकस थे सिक्यूरिटी पॉइंट ऑफ़ व्यू से ! इत्यादि !

अगर ड्रिल करते समय अगर कोई कमी दिखयी दे तो ड्रिल कांदुक्टिंग अधिकारी को चाहिए की  उन कमियों के बारे में बताये ! इस ड्रिल को समय समय पे प्रैक्टिस करने  से बहुत सारी  कमिय दूर हो जायेगीं !


ड्रिल के फायदे :  टाइम प्रेशर के अन्तरगत कम करने का माजदा पैदा होता है जिससे की सही समय आने पे बिना समय गवाए किसी को करने सके !

subscribe or downloand flipkart app to get pdf version of one minute drill

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...