Sponser


Sunday, March 27, 2016

फोन से रेल टिकेट कैंसेल कैसे कराये ?

How to get rail ticket cancelled through telephone, ऐसे तो देखा जाय तो  आर्म्ड फोर्सेज के जवान को बहुत  कम ही rail ticket  reaserve कर के जाने को मिलता है लेकिन आज कल टेक्नोलॉजी के बढ़ जाने से रेल का ticket काउंटर काफी रिमोट लोकेशन पर भी खुल गया है और जवान अब पहले के मुकाबले ज्यादा रिज़र्व रेल ticket का फायदा उठाने लगे है ! क्योकि अब रेल टिकेट अब मोबाइल से भी रिज़र्व किये जा सकते है !

टेक्नोलॉजी तो बढ़ गयी है लेकिन उसके साथ ड्यूटी भी बढ़ गयी है आर्म्ड फ़ोर्स के जवानों का किसी न किसी करान से साल दो 2-4 महीनो के लिए छुटी जरुर बंद रहती है या तो इलेक्शन ड्यूटी है या कही लॉ & आर्डर का इशू आ गया ! रिजर्वेशन 4 महीने पहले कराना है अगर रिजर्वेशन मिलगयी तो आराम से जा सकते है !

ये जो रेल  टिकेट कैंसलेशन फोन के द्वारा जो सुबिधा आई है उससे ज्यादा फायदा जो आर्म्ड फ़ोर्स के लोग रिमोट एरिया में रहते है और उन्हें किसी और साधन के द्वारा चल के आने के बाद  ट्रेन पकड़नी है ! जैसे की जो लोग अंडमान निकोबार में ड्यूटी करते है उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए पानी जहाज से आ तो कालकोता, चेन्नई या विशाखापतनम आना पड़ता है ट्रेन पकड़ें के लिए और जो लक्षद्वीप में है उन्हें कोच्ची, कालीकट, या मंगलौर पानी जहाज से आना पड़ता है उसके बाद ट्रेन पकडनी पड़ती , या जो नार्थ ईस्ट पे है उन्हें गुवाहाटी या दीमापुर में कॉन्वॉय से आना पड़ता है तब ट्रेन पकडनी पड़ती है और अगर पानी जहाज या कॉन्वॉय किसी कारन बस लेट हो गया तो ओ अपना ticket कैंसिल नहीं करा पता है  लेकिंन अब इस सुबिधा के आने के बाद ओ अपना ticket बहुत ही आसानी से कैंसिल करा सकेंगे  क्यों की ये देखा जाता है की पानी जहाज के पोर्ट पे पहुचने से करीब 2-3 घंटे पहले से ही मोबाइल की नेटवर्क  जहाज में मिलने लगती है तो जो लोग समझेंगे की जहाज लेट है और नहीं पहुच सकते तो ओ जहाज  में या कॉन्वॉय में रहते हुवे भी अपने ticket कैंसिल करा सकते है !


क्या करनी पड़ेगी फ़ोन के द्वारा ticket कैंसिल करने के लिए यानि कैसे हम रेल टिकेट फ़ोन के द्वारा कर सटे है ? 
ये सुविधा  अप्रैल 2016 से शुरु होने वाली है इसमें टिकेट धारक को  टेलीफोन नॉ-139 पर फोन करनी होगी और वहा पर अपने कनफर्म्ड टिकेट का डिटेल इंटर करना होगा जिसके बाद उनको एक सुरक्षित एक बार इस्तेमाल होने वाली कोड मिलेगा उस कोड को ले कर उसी दिन नजदीकी रेलवे स्टेशन पे जाकर टिक्के खिड़की से अपना  रिफंड लेना होगा !

लगता है की टिकेट के कैंसलेशन से भी रेलवे एक कमाई का जरिया बना ली है :
ऐसे तो सरकार बिचौलिओ को रोकने के लिए ticket का कैंसलेशन चार्ज भी बहुत बढ़ा दी है जो की आम पैसेंजर को भी बहुत तकलीफ दायक हो गया है ! एक तो रिजर्वेशन 4 महीने पहले कर दिया और उसपे से कैंसलेशन चार्ज बढ़ा दिया है आज कल कौन आदमी है जो अपना यात्रा 4 महीने पहले निश्चित करता है कोई नहीं करसकता लेकिंन सरकार है की मानती ही नहीं  कोई की उनको तो लोगो की परेशानियों में भी एक कमाई का जरिया मिल गया है ! इसी को कहते है किसी की परेशानी में फ़ायदा उठाना ! 

रोगटे खड़ा करने वाले अभी के  रेल टिकेट कैंसलेशन चार्जेज इस प्रकार है :

कैंसलेशन चार्ज टेबल
कैंसलेशन चार्ज टेबल 

No comments:

Post a Comment

Addwith

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...